भारत में हुई ‘Air Taxi’ की शुरुआत, मात्र 1755 रुपये में तय करें हिसार से चंडीगढ़ का सफर

News

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ से हिसार (Chandigarh to Hisar) तक एयर टैक्सी (Air Taxi)की शुरुआत की है. ये भारत की पहली एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत है. फिलहाल ये सेवा चंडीगढ़ से हरियाणा के हिसार के लिए शुरू की गई है.

आपको बता दें कि एयर टैक्सी शुरू होने से अब हिसार से चंड़ीगढ़ का सफर महज 45 से 50 मिनट में पूरा हो सकेगा. खास बात ये है कि इस एयर टैक्सी का किराया बिल्कुल सड़क पर दौड़ने वाली टैक्सी जितना ही होगा. चार सीटर एयर टैक्सी विमान का हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया मात्र 1755 रुपये प्रति व्यक्ति है.

एयर टैक्सी की खासियत की बात करें तो अगर आप हिसार से चंडीगढ़ के लिए एयरपोर्ट से फ्लाइट लेते हैं तो हमें इसके लिए लगभग 2000 से 2500 रुपये तक किराया देना पड़ता है। इसके अलावा चेक इन जो एक-डेढ़ घंटे लगते हैं वह अलग. एयर टैक्सी से य़ात्रियों का समय और पैसे, दोनों की बचत होगी. एयर टैक्सी से सफर के दौरान आपको चेक-इन के लिए घंटे भर पहले आने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि देश में अभी एयर टैक्सी सर्विस की शुरूआत हुई है. और फिलहाल यह हिसार से चंडीगढ़ के लिए शुरू की गई है. आने वाले समय में इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू किया जाएगा. फिलहाल, एयर टैक्सी कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 11 रूटों पर चलाने की अनुमति दी है.

Air Taxi कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक हिसार से देहरादून (Hisar to Dehradun) के लिए एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत भी जल्द की जाएगी. इसी तरह तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून (Chandigarh to Dehradun) और हिसार से धर्मशाला (Hisar to Dharamshala) के बीच एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत होगी. इसके अलावा हरियाणा से शिमला, कुल्लू समेत कई रूटों के लिए भी एयर टैक्सी सर्विस की अनुमति मिल गई है. बता दें कि एयर टैक्सी सर्विस को केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम (UDAN scheme) के तहत शुरू किया गया है.

Spread the love

Leave a Reply