Budget 2021: आज संसद में बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, लोगों को राहत मिलने की उम्मीद!

News

केंद्र सरकार (Central Government) आज 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है. संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार क्या कदम उठाती है.

आपको बता दें कि इस बजट पर आज सभी की नजरें रहेंगी. रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई आदि मुद्दों पर लोगों को सरकार की ओर से राहत मिलने की उम्मीद है. कोरोना काल में बेरोजगारी, कोरोना वायरस, वैक्सीन, किसान आंदोलन, महंगाई, कृषि कानून पर विवाद, ये सब कुछ देखने को मिला है. ऐसे में सभी इस बजट से काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं.

पिछले बजट में इनकम टैक्स की दरों में बड़ा बदलाव हुआ था. जिसमें मध्यम वर्ग को भी राहत दी गई थी. लेकिन कई साल से मांग की जा रही है कि बेसिक टैक्स छूट सीमा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर देनी चाहिए. मोदी सरकार ने साल पिछले बजट 2019-20 में 2.5 से 5 लाख रुपये तक की आय वालों के लिए 12,500 की विशेष छूट देकर 5 लाख तक की आय को करमुक्त करने की कोशिश तो की, लेकिन स्थायी रूप से 5 लाख रुपये तक की आय को करमुक्त करने की मांग की जा रही है.

Spread the love

Leave a Reply