Expert Advice For Bitcoin: इस वर्चुअल करेंसी में ट्रेडिंग सही है या गलत? पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

News

बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गई है. इसलिए दुनियाभर में बिटकॉइन (Bitcoin)का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. बिटकॉइन एक डिजिटल करन्सी (Digital Currency) है. इसकी शुरुआत सतोशी नाकामोतो नाम के एक शख्स ने की थी. इसे वर्चुअल करन्सी (Virtual Currency) भी कह सकते हैं क्योंकी बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है ये ओपन सोर्स है इसे कोई भी यूज़ कर सकता है. वर्चुअल करन्सी का मतलब ये है की ये पैसा तो है इसका यूज़ हम हर जगह कर सकते है लेकिन इसे हम न तो छु सकते है और न ही देख सकते है इसे आप एक तरह का पॉइंट्स मान सकते हैं. इसे जब चाहो तब अपने देश के मुद्रा के हिसाब से कन्वर्ट किया जा सकता है।

बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोग इस ऑनलाइन करंसी के जरिए अपनी पूंजी को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं. यही वजह है कि इसके दाम भी नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। हाल ही में Tesla कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट किए हैं।

आपको बता दें कि बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई थी. शुरुआती कुछ सालों में बिटकॉइन में धीरे-धीरे बढ़ रही थी. लेकिन, 2015 के बाद से इसमें बड़ी तेजी देखने को मिली और यह दुनिया की नजरों में आ गई. कुछ ही देशों में इस वर्चुअल करंसी में ट्रेडिंग को लीगल माना जाता है। भारत में भी गुपचुप तरीके से बिटकॉइन ट्रेडिंग की जा रही है. हालांकि, सरकार ने अब तक इसे लेकर नीतियां नहीं बनाई हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि 1 बिटकॉइन की कीमत क्या है (What is the cost of 1 Bitcoin) आप जान कर हैरान हो जायेंगे कि इंडिया में 1 Bitcoin की कीमत करीब 35,78,288.70 रूपये है लेकिन ध्यान रहे कि बिटकॉइन की कीमत घटती बढती रहती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बिटकॉइन एक बहुत ही जोखिम भरा निवेश विकल्प है. अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा बिटकॉइन में डालना उचित नहीं है. बिटकॉइन की कीमतें बेहद अस्थिर रही हैं।

Spread the love

Leave a Reply