Loan Advisor: लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान…

Personal Finance

आज के समय में कर्ज (Loan) लेना काफी आसान हो गया है. आसानी से कर्ज मिलने की वजह से लोग अपने जीवन में वित्तीय प्रबंधन (Financial Management) कर रहे हैं. बैंक लोन हमारे जीवन को आसान बनाता है, लेकिन हमें लोन लेते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है.

आपको बता दें कि किसी भी व्यक्ति को लोन तभी लेना चाहिए जब अति आवश्यक हो. लोन की रकम को हमेशा कम से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप लोन की रकम को समय से चुका नहीं पाएंगे तो बैंक आप के ऊपर कई अलग चार्जेस लगाएगा ज़िससे आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होने पर लोन लें. लोन लेते वक्त इन 5 बातों का खास ध्यान रखें.

  1. ब्याज दरें: फिक्स्ड या वेरिएबल
    फिक्स्ड इंटरेस्ट लोन में रेट पूरे समय एक समान रहता है। वेरिएबल ब्याज दरों वाले बैंक लोन (Bank Loan) में इंटरेस्ट रेट्स मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) से जुड़ी होती हैं और इनमें बदलाव होता रहता है।
  2. समय से पहले लोन चुकाना या पार्ट पेमेंट चार्ज
    आप यह ध्यान रखें कि आप बैंक लोन को समय से पहले चुकाने से संबंधित सभी नियम एवं शर्त से अवगत हैं. अगर आपको लोन की रकम समय से पहले चुकाने में कोई चार्ज लग रहा हो तो ये लोन आपके लिए ठीक नहीं है क्योंकि इस में आप चाहते हुए भी लोन को समय से पहले खत्म नहीं कर पायेंगे. कुछ बैंक लोन में एक साल से पहले इसके पार्ट या प्री पेमेंट की इजाजत नहीं होती है।
  3. होम लोन के साथ (मॉर्गेज लिंक्ड इंश्योरेंस) आवश्यक
    किसी होम लोन में मासिक क़िस्त के समय पर भुगतान की तरह ही बीमा लेना भी जरूरी है. जब आप कोई बड़ा बैंक (Bank Loan) लोन लेते हैं तो उस मामले में सबसे बुरी स्थिति की कल्पना करें. अगर बैंक लोन (Bank Loan) लेने वाले व्यक्ति की अचानक मौत हो जाती है तो उसके परिवार पर एक बड़ा बोझ आ जायेगा. मॉर्गेज लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम जैसी बीमा पॉलिसी से आपके परिवार का ना सिर्फ बोझ घटेगा, बल्कि बैंक लोन (Bank Loan) की बाकी रकम भी बीमा कंपनी चुकाएगी।
  4. सही समय पर बैलेंस ट्रांसफर
    अगर लोन के बाद आपको ऐसा लगता है कि बैंक आपसे अधिक ब्याज ले रहा है तो आप बैंक से संपर्क कर लोन पर ब्याज दरें कम करने की गुजारिश कर सकते हैं.अगर आपका बैंक इस पर सहमत नहीं होता तो आप दूसरे बैंक के साथ बैलेंस ट्रांसफर पर विचार कर सकते हैं. हालांकि इसमें आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है।
  5. सबसे महत्वपूर्ण जानकारी
    बैंक लोन लेने से पहले सभी नियम एवं शर्त को ध्यान से पढ़ें. लोन की शर्त को समझे बिना फार्म पर हस्ताक्षर न करें।
Spread the love

Leave a Reply