IDFC First Bank Credit Cards पर मिलेगी Interest Free Cash लेने की सुविधा, ऐसे करें आवेदन…..

Personal Finance

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर बिना कोई ब्याज लिए (Interest Free Cash) कैश की सुविधा देने जा रहा है. IDFC First Bank निजी क्षेत्र का पहला बैंक है जो अपने ग्राहकों के लिए इस तरह का खास ऑफर लेकर आया है. IDFC First Bank अपने क्रेडिट कार्ड बिजनेस का विस्‍तार करने के लिए दो खास ऑफर लेकर आया है। इस ऑफर के तहत आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक अपने ग्राहकों को 48 दिन के लिए ब्‍याज फ्री कैश लेने की सुविधा देगा। इसके अलावा रिवोल्विंग क्रेडिट पर किफायती ब्‍याज दर की पेशकश करेगा।

आपको बता दें कि आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्रेडिट कार्ड पर ब्याज रहित कैश एडवांस से साथ काफी कम ब्याज दर पर क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की है. इसके अलावा बैंक अपने सेविंग्स अकाउंट पर 7 प्रतिशत ब्याज देने की घोषणा की है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बी. मधिवानन (B. Madhivanan) ने बताया कि इंटरेस्ट फ्री कैश एडवांस की सुविधा बैंकिग सेक्टर में पहली बार किसी बैंक की तरफ से दी जा रही है. उन्होंने कहा कि बैंक इस फीचर को फिलहाल टेस्ट कर रहा है, लेकिन जल्द ही यह सुविधा अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचाई जाएगी।

बी. मधिवानन ने कहा IDFC First Bank अब क्रेडिट कार्ड स्पेस में प्रवेश कर रहा है. जहां दूसरे बैंक क्रेडिट कार्ड से हुए ट्रांजैक्शन पर 36 से 40 फीसदी सालाना ब्याज वसूलते हैं, वहीं IDFC फर्स्ट बैंक सिर्फ 9 फीसदी से 36 फीसदी सालाना ब्याज लेगा. इसके अलावा ब्याज दरों का निर्धारण ग्राहकों के व्यवहार पर भी निर्भर करेगा।


आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक 5 तरह का क्रेडिट कॉर्ड लॉन्च करने जा रहा है, जिनमें मासिक 0.75 से 2.99 फीसदी यानी सालाना 9 फीसदी से लेकर 35.88 फीसदी तक ब्याज वसूला जाएगा. इन कार्ड का नाम होगा- FIRST Millennia Credit Card, FIRST Classic Card, FIRST Select Card, FIRST Wealth Card और FIRST Employee Credit Card. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ने कहा कि वे इंटरेस्ट फ्री कैश पर प्रति ट्रांजैक्शन केवल 250 रुपये वसूलेंगे. सामान्‍य तौर पर बैंक क्रेडिट कार्ड पर प्रत्‍येक कैश निकासी के लिए 250 से 450 रुपये का शुल्‍क वसूलते हैं साथ ही वह इन पर हरेक महीने 2.5% से 3.5% तक इंटरेस्ट भी लेती हैं. इसके अलावा कैश खर्च करने पर भी इंटरेस्ट चार्ज वसूला जाता है. इसी को देखते हुए IDFC फर्स्ट बैंक ने ये सुविधा अपने ग्राहकों के लिए शुरू की है।

आपको बता दें कि आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक पहले अपने मौजूदा ग्राहकों को ये कार्ड उपलब्‍ध कराएगी. लेकिन मार्च के बाद इसे अन्‍य ग्राहकों के लिए भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply