LIC लाया खास पॉलिसी, 3200 रुपये का सालाना प्रीमियम जमा करें मैच्युरिटी पर मिलेंगे 4.5 लाख

Insurance

देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India (LIC) कई शानदार स्कीम अपने ग्राहकों को प्रदान करती है. एलाआईसी अपने अलग-अलग स्कीम के जरिए सुरक्षा और बचत के लिए ग्राहकों को निवेश के लिए आकर्षित करती है. मगर न्यू जीवन आनंद (New Jeevan Anand) एलाआईसी की एक ऐसी स्कीम है, जिसमें ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों का फायदा मिलता है. अगर आप न्यू जीवन आंनद पॉलिसी में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छी पॉलिसी साबित हो सकती है।

आपको बता दें कि न्यू जीवन आंनद (New Jeevan Anand) एलआईसी की सबसे अधिक बिकने वाली पॉलिसी में से एक है. एलाआईसी की न्यू जीवन आनंद स्कीम एक ट्रेडिशनल योजना है, जो आपको न सिर्फ बचत का अवसर देती है, बल्कि इसके साथ सुरक्षा भी प्रदान करती है.इस एंडोमेंट प्लान में निवेश कर आप मोटी रकम हासिल कर सकते हैं. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसके तहत रिस्क कवर, पालिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है।

एलाआईसी की न्यू जीवन आनंद पालिसी में प्रवेश की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष है. इस पालिसी की खास बात ये है कि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इस पालिसी में न्यूनतम एक लाख से लेकर आप जितना चाहें उतनी रकम का अश्योर्ड ले सकते हैं. इस पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है. इस स्कीम को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए आप सालाना, छह महीने और प्रति महीने के आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. पॉलिसी खरीदने के तीन साल बाद आप अपनी पॉलिसी पर कर्ज (Loan) भी ले सकते हैं. यदि किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मौत पॉलिसी के बीच में ही हो जाती है तो उनके द्वारा नामित नॉमिनी को बीमा राशि का 125 फीसदी दिया जाता है. इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है. आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. मैच्युरिटी या मृत्यु के वक्त मिलने वाली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

अगर कोई 20 वर्ष के व्यक्ति ने एक लाख रुपये का प्लान 15 साल के लिए लेता है तो उसे लगभग 8200 रुपये का सालाना प्रीमियम जमा करना होगा. ऐसे में उनका कुल निवेश लगभग 1,20,500 रुपये होगा. 16वें साल में उस व्यक्ति को बोनस मिलाकर करीब 1,58,000 रुपये मिलेंगे. वहीं अगर इस पॉलिसी को 35 साल के लिए लिया जाता है तो तो उसे लगभग 3200 रुपये का सालाना प्रीमियम जमा करना होगा. ऐसे में उनका कुल निवेश लगभग 1,08,600 रुपये होगा. 36वें साल में उस व्यक्ति को बोनस मिलाकर करीब 4,50,000 रुपये मिलेंगे और पालिसी मैच्युरिटी के बाद भी रिस्क कवर जारी रहता है।

Spread the love

Leave a Reply